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Skoda Auto India ने कुछ समय पहले जानकारी दी थी कि वह भारत में बैटरी इलेक्ट्रिक पावरट्रेन और ICE इंजन विकल्पों के मिश्रण पर काम कर रहा है और हाइब्रिड तकनीक की भी तैयारी कर रहा है. अब कार निर्माता कंपनी ने भारत में CNG तकनीक को पेश करने की पुष्टि की है. मौजूदा समय में कंपनी के पास 1.0-लीटर TSI इंजन है, जो पूरी तरह से स्थानीयकृत है.

वहीं कंपनी के पास दूसरा इंजन 1.5-लीटर TSI है, जिसमें 1.0-लीटर इंजन की तुलना में इंपोर्ट किए हुए पार्ट्स का इस्तेमाल किया जाता है. Skoda ने पुष्टि की है कि वह भारत के लिए हाइब्रिड तकनीक पर विचार कर रही है, लेकिन यह नई बात है कि वे अपने इंजन के लिए सीएनजी पेश कर रहे हैं, और इसके लिए मुख्य उम्मीदवार 1.0-लीटर टीएसआई इंजन होगा.

जानकारी के अनुसार यूरोपीय बाजारों में स्काला और सिटिगो कॉम्पैक्ट हैचबैक जैसे मॉडल मौजूद हैं, जो Skoda के G-TEC CNG सिस्टम के साथ चल रहे हैं. भारत के करीब, CNG-संचालित Skoda Kushaq को भारत में परीक्षण के दौरान देखा गया था, हालांकि इसके बारे में अभी कोई जानकारी सामने नहीं आई है.

Skoda ने कहा है कि वह ऐसा तभी करेगी जब उसे भविष्य में पर्याप्त मांग दिखेगी. कंपनी के CNG विकल्प की मुख्य उम्मीदवार आगामी Skoda Kylaq होगी, जो न केवल Maruti Fronx, Maruti Brezza, Maruti Baleno, Toyota Taisor और Toyota Glanza जैसी कारों को टक्कर देगा, बल्कि Tata Punch और Hyundai Exter CNG के शीर्ष टॉप वेरिएंट्स को भी टक्कर देगा.

हालांकि, निजी बाजार में सीएनजी को प्रभावी ढंग से बढ़ावा देने के लिए अतिरिक्त मात्रा में उत्पादन होगा, लेकिन Skoda को वाणिज्यिक क्षेत्र में उतरने की आवश्यकता होगी और यह पूरी तरह से क्षेत्र है, जिसे कंपनी ने अपनी मौजूदा योजनाओं में शामिल नहीं किया है.

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