4078145881738806504
14271021545470334915
Mahindra Independence Day SUV launch

महिंद्रा एंड महिंद्रा ने स्वतंत्रता दिवस के खास मौके पर चार नई कॉन्सेप्ट एसयूवीज़ से पर्दा उठाया है। मुंबई में आयोजित एक इवेंट के दौरान कंपनी ने Vision.X, Vision.T, Vision.S और Vision.SXT को शोकेस किया। दिलचस्प बात यह है कि ये सभी कॉन्सेप्ट मॉडल्स कंपनी के नए NU.IQ प्लेटफ़ॉर्म पर आधारित हैं। इस प्लेटफ़ॉर्म की मदद से महिंद्रा अब घरेलू बाजार के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी अपनी पकड़ मजबूत करने की तैयारी कर रही है।

Vision.T और Vision.SXT – दमदार और हटके लुक

महिंद्रा की Vision.T और Vision.SXT पहली नज़र में पिछले साल पेश किए गए Thar.e कॉन्सेप्ट की याद दिलाती हैं। Vision.T का डिज़ाइन पूरी तरह बॉक्सी है, जबकि Vision.SXT को ट्रक जैसे केबिन और डेक में स्पेयर व्हील्स के साथ पेश किया गया है। दोनों का डिज़ाइन न सिर्फ मज़बूत बल्कि काफी आकर्षक भी है। हालांकि, चूंकि ये कॉन्सेप्ट मॉडल्स हैं, इसलिए इनके प्रोडक्शन वर्ज़न में कई बदलाव किए जाने की संभावना है ताकि इन्हें रोज़मर्रा के इस्तेमाल के लिए ज्यादा प्रैक्टिकल बनाया जा सके।

Vision.S – नई Bolero की झलक?

महिंद्रा Vision.S को कंपनी ने बॉक्सी शेप और स्ट्रेट लाइन्स के साथ डिज़ाइन किया है। इसके फ्रंट पर ट्विन पीक्स लोगो के दोनों ओर तीन वर्टिकल एलईडी लाइट्स दी गई हैं, जो L-शेप्ड हेडलाइट्स को आपस में जोड़ती हैं। नीचे की तरफ़ बंपर में रडार यूनिट और पार्किंग सेंसर दिए गए हैं। वहीं पिक्सेल-शेप फॉग लैंप हुंडई नेक्सो की याद दिलाते हैं।

ऑफ-रोडिंग कैपेबिलिटी दिखाने के लिए इसमें ऊँचा स्टांस, मोटी क्लैडिंग, 19-इंच व्हील्स, रेड ब्रेक कैलिपर्स और रूफ लैडर दिए गए हैं। पारंपरिक ORVMs की जगह कैमरे, फ्लश-फिटिंग डोर हैंडल और साइड स्टेप्स भी देखने को मिलते हैं। रिपोर्ट्स की मानें तो इस कॉन्सेप्ट को आगे चलकर नई Bolero के रूप में पेश किया जा सकता है।

Vision.X – स्पोर्टी और मॉडर्न डिज़ाइन

Vision.X का डिज़ाइन बाकी कॉन्सेप्ट्स की तुलना में ज़्यादा स्पोर्टी और क्रॉसओवर स्टाइल का है। इसमें आकर्षक बोनट, आगे की ओर झुकी हुई विंडशील्ड और कूपे-स्टाइल रियर विंडो दी गई है, जो इसे एक मॉडर्न अपील देती है। इसके स्पॉइलर महिंद्रा की इलेक्ट्रिक SUV BE 6 की झलक दिखाते हैं।

फ्रंट और रियर दोनों में पतले लाइटिंग एलिमेंट्स और बंपर डिज़ाइन इसे XEV 9e से जोड़ते हैं, हालांकि Vision.X का रियर काफी स्ट्रेट रखा गया है। यह मॉडल भी NU.IQ मोनोकॉक आर्किटेक्चर पर आधारित है और 3,990 मिमी से 4,320 मिमी लंबाई वाली एसयूवीज़ के लिए उपयुक्त है। इसका व्हीलबेस 2,665 मिमी है। अनुमान है कि Vision.X की लंबाई 4 मीटर से कम रखी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *